KKR के खिलाफ भुवनेश्वर कुमार के IPL में शीर्ष 3 स्पैल

IPL 2023 सीज़न में तीन मैचों में सिर्फ दो विकेट और 9.78 की इकॉनमी रेट के साथ, सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार की शुरुआत सबसे अच्छी नहीं रही है। हालाँकि, वह संभवतः कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) की तुलना में बेहतर गेंदबाजी करने के लिए नहीं कह सकता था।

भुवनेश्वर ने KKR के खिलाफ किसी भी गेंदबाज के सबसे अधिक विकेट (25 मैचों में 30 विकेट) लिए हैं। अतीत में इस विरोध के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करने से उन्हें बहुत जरूरी आत्मविश्वास मिल सकता था।

अनुभवी भारतीय तेज गेंदबाज, जिसे राष्ट्रीय टीम से बाहर कर दिया गया था, उनके पास इस सीज़न खुद को साबित करने का मौका है। इसलिए, KKR के खिलाफ खेल सिर्फ आत्मविश्वास बढ़ाने वाला हो सकता है जिसकी उसे जरूरत है।

आइए KKR के खिलाफ भुवनेश्वर कुमार के तीन सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन पर एक नजर डालते हैं:

3. IPL 2013: PWI vs KKR

भुवनेश्वर कुमार पहले पुणे वारियर्स इंडिया (PWI) के लिए खेले, और वहां उनके उत्कृष्ट प्रयासों ने उन्हें वह पहचान दिलाने में मदद की और उन्हें भारतीय टीम में तेजी से शामिल होने के लिए जरूरत थी।

केकेआर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, लेकिन भुवनेश्वर ने शानदार शुरुआत की और मनविंदर बिस्ला तुरंत वापस आ गए। हालांकि रयान टेन डोशेट के कैमियो ने खेल को PWI से दूर ले जाने की धमकी दी और गौतम गंभीर ने अर्धशतक बनाया।

लेकिन भुवनेश्वर ने टेन डोशेट और यूसुफ पठान के विकेटों के साथ 3/25 के आंकड़े के साथ अंत में वापसी की। PWI 153 के लक्ष्य तक पहुंचने में नाकाम रही और सिर्फ 106 पर ढेर हो गई।

2. IPL 2017: KKR vs SRH

भुवनेश्वर कुमार, जो एक असाधारण नई गेंद के गेंदबाज थे, उन्होने डेथ ओवरों में भी गेंदबाजी करना शुरू कर दिया था, जिसका प्रदर्शन IPL 2017 सीजन के 14वें मैच में KKR के खिलाफ दिखाई दिया था।

SRH को मजबूत शुरुआत देने के लिए भुवनेश्वर ने सुनील नरेन को आउट कर दिया। मनीष पांडे (35 गेंदों पर 46 रन) और रोबिन उथप्पा (39 गेंदों पर 68 रन) ने KKR की पारी में जान फूंकी और उन्हें सफलता दिलाई। लेकिन भुवनेश्वर ने एक बार फिर पारी के अंत में स्थिति पर अपनी महारत का प्रदर्शन किया, मनीष पांडे और फिर कॉलिन डी ग्रैंडहोम को शून्य पर लौटाया।

भले ही SRH कुल का मुकाबला करने में असमर्थ था, लेकिन भुवनेश्वर कुमार ने एक प्रभावशाली प्रदर्शन किया।

1. IPL 2016 Eliminator: SRH vs KKR

भुवनेश्वर कुमार SRH के 2016 आईपीएल चैंपियनशिप रन के लिए आवश्यक थे, और केकेआर के खिलाफ उनका सर्वश्रेष्ठ प्रयास सीजन के दिल्ली एलिमिनेटर में आया। सनराइजर्स को खड़े होने के लिए एक गेंदबाज की जरूरत थी क्योंकि उन्होंने केकेआर के मजबूत बल्लेबाजी क्रम के खिलाफ 163 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया था।

केकेआर ने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाना जारी रखा, लेकिन यकीनन उस दिन उसके लिए सबसे बड़ा झटका मनीष पांडे थे, जो काफी फार्म नजर आ रहे थे। उस सफलता के बाद, भुवनेश्वर कुमार ने फिर से राजगोपाल सतीश और जेसन होल्डर को खेल से बाहर कर खेल समाप्त कर दिया।

चैंपियनशिप के खेल में यह उत्कृष्ट प्रयास इस बात का सबूत था कि भुवनेश्वर फॉर्म में लौट रहे थे।

Also read: CSK vs RR: राजस्थान रॉयल्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को 3 रन से हराया

Visit:

https://www.instagram.com/awarevoicein/

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *